It is recommended that you update your browser to the latest browser to view this page.

Please update to continue or install another browser.

Update Google Chrome

50 पक्षियों की मौत,460 से ज्यादा पक्षी पतंग की डोर से घायल
By Lokjeewan Daily - 15-01-2022

राजधानी जयपुर में पतंगबाजी पक्षियों की जान पर आफत बन गई है. पतंगबाजी से बेजुबान पक्षी घायल हो रहे हैं. मकर संक्रांति के दिन 460 से अधिक पक्षी पतंग की डोर से घायल हुए हैं. वहीं करीब 50 पक्षियों की मौत हुई है. घायल बेजुबान पक्षियों के इलाज के लिए जयपुर शहर में करीब एक दर्जन जगहों पर एनजीओ के सहयोग से पक्षी उपचार शिविर लगाए गए हैं.

पक्षियों में ज्यादातर कबूतर घायल हो रहे हैं. कबूतरों के साथ ही चील, तोता, मोर. कौआ, उल्लू समेत अन्य पक्षी भी घायल हुए हैं. एक तरफ तो लोग मकर संक्रांति पर पतंगबाजी का आनंद ले रहे थे, वहीं दूसरी तरफ पतंग की डोर से बेजुबान परिंदे घायल हो रहे थे. स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ता बेजुबानों की जिंदगी बचाने में लगे हुए हैं. स्वयंसेवी संस्थाओं को जयपुर में जहां से भी पक्षी घायल होने की सूचना मिली, वहीं पहुंच कर घायल पक्षी को रेस्क्यू करके शिविर में पहुंचाया गया. जिसके बाद उनका ट्रीटमेंट शुरू किया गया.

रक्षा संस्थान के पक्षी उपचार केंद्र पर 133 घायल पक्षी आए. जिनमें 130 कबूतर, 1 चील, 1 उल्लू और एक कौआ शामिल हैं. इसके अलावा 16 पक्षी मृत अवस्था में आए. नेचर केयर संस्थान के पक्षी उपचार केंद्र पर 47 घायल पक्षी आए. अशोक विहार पक्षी उपचार केंद्र पर 14 पक्षी घायल अवस्था में लाए गए. इसके अलावा 3 पक्षियों की मौत हुई है. 

 

अन्य सम्बंधित खबरे