It is recommended that you update your browser to the latest browser to view this page.

Please update to continue or install another browser.

Update Google Chrome

पांच फीसद से भी कम हो गई चीन में आर्थिक विकास की दर
By Lokjeewan Daily - 18-10-2021

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था चीन की आर्थिक वृद्धि की दर इस वर्ष की तीसरी तिमाही में पांच फीसद के नीचे चली गई है। इस बात की पुष्टि सरकार द्वारा जारी आंकड़े कर रहे हैं। आंकड़े बता रहे है महामारी से उबरने की चीन की रफ्तार पहले के मुकाबले कम हो गई है। मौजूदा वर्ष की पहली और दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक विकास की दर अब के मुकाबले काफी तेज थी।

चीन पिछले कुछ समय से भारी ऊर्जा संकट से गुजर रहा है। इसके अलावा देश की रियल स्‍टेट मार्केट में भी जबरदस्‍त गिरावट देखी गई है। आपको बता दें कि मौजूदा वर्ष की पहली तिमाही में देश में आर्थिक विकास की दर 18.3 फीसद थी, जो दूसरी तिमाही में गिरकर 7.9 फीसद रह गई थी। अब ये 4.9 फीसद पर आ गई है। जानकारों का कहना है कि प्रापर्टी सेक्‍टर में निवेशकों की रूचि न सिर्फ कम हुई है बल्कि उन्‍हे इस सेक्‍टर में निवेश को लेकर डर भी लग रहा है।

नेशनल ब्‍यूरो आफ स्‍टेटिसक्टिक्‍स के प्रवक्‍ता ने आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पूरे विश्‍व का वातावरण अनिश्चितताओं से घिरा हुआ है। इस वजह से घरेलू आर्थिक विकास की दर भी प्रभावित हुई है। इस दौरान ये अस्‍थायी रही है।

अन्य सम्बंधित खबरे