It is recommended that you update your browser to the latest browser to view this page.

Please update to continue or install another browser.

Update Google Chrome

पाकिस्तान में चीन की बीयर-वाइन फैक्ट्रीज और दुकानें बंद, कट्टरपंथियों के आगे झुकी इमरान सरकार
By Lokjeewan Daily - 03-12-2021

इस्लामाबाद। पाकिस्तान और चीन के रिश्तों में दूरियां बढ़ती जा रही हैं। चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के खिलाफ बलूचिस्तान में 19 दिन से जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। आतंकी हमलों और स्थानीय लोगों के विरोध के चलते CPEC का काम करीब डेढ़ साल से बंद है। चीन ने करीब एक साल से CPEC के लिए किसी तरह के फंड्स भी जारी नहीं किए हैं।
अब बलूचिस्तान में कट्टरपंथियों के विरोध के चलते चीन की बीयर और वाइन फैक्ट्रीज को बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं इनकी तमाम वाइन शॉप्स, यानी शराब की दुकानें भी बंद कर दी गई हैं। इससे चीन का नाराज होना तय माना जा सकता है। हालांकि, पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने अब तक इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। आइए इस मुद्दे को समझते हैं।
सरकारी दावा तो यह है कि प्रोडक्शन इसी साल मार्च में शुरू हुआ, लेकिन पाकिस्तानी मीडिया कहता है कि बलूचिस्तान में प्रोडक्शन 2019 में ही शुरू हो गया था। पिछले महीने जब CPEC के खिलाफ बलूचिस्तान के ग्वादर समेत अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए तो कट्टरपंथी पार्टियां भी इसमें शामिल हो गईं और उनके दबाव में बीयर-वाइन फैक्ट्री और दुकानें कथित तौर पर बंद करनी पड़ीं।

अन्य सम्बंधित खबरे