It is recommended that you update your browser to the latest browser to view this page.

Please update to continue or install another browser.

Update Google Chrome

खादी में व्यापार के साथ-साथ सेवा भाव भी निहित -ऊर्जा मंत्री
By Lokjeewan Daily - 20-01-2022

 ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने गुरूवार को बीकानेर रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में खादी ग्रामाद्योग आयोग से प्रमाणित खादी मंदिर द्वारा संचालित नवीनीकृत खादी ग्रामोद्योग भंडार (ग्राम शिल्प) का उद्घाटन किया।ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भाटी ने कहा कि खादी हमारी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का आधार मानी जाती है।  राज्य सरकार ने खादी को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए है।  खादी को आमजन में प्रचलित करने के लिए हमें साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।

श्री भाटी ने कहा कि महात्मा गांधी स्वयं चरखा चलाते थे। खादी ने देश की आजादी के आंदोलन के दौरान हर हाथ को रोजगार देने का काम किया है। महात्मा गांधी के बताए अहिंसा मार्ग पर चलने का आह्वान करते हुए श्री भाटी ने कहा कि अहिंसा के मार्ग पर चलकर हम देश और विश्व विकास के लक्ष्य को पूरा कर सकते है। उन्होंने खादी के साथ  जुड़े सिद्दांतों को जीवन में उतारने पर बल दिया है।

 श्री भाटी ने कहा कि खादी एक विचार है, जिसे वर्तमान में भी पुनस्र्थापित करने की आवश्यकता है। वर्तमान में खादी के वस्त्र विभिन्न डिजाईन में उपलब्ध है। खादी संस्थाओं ने नवीन तकनीक के जरिये अपने उत्पादों को आकर्षक बनाकर मार्केट में उतारा है। अच्छे गुणवतापूर्ण खादी उत्पाद तैयार करके ही उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सकते है। उन्होंने कहा कि खादी व्यापार भी है और सेवा भी।  हमें व्यापार के साथ-साथ इसके सेवा भाव का भी ध्यान रखना है। उन्होंने कहा कि आज भी गांव-ढ़ाणी में महिलाएं खादी के काम में लगी है। राज्य सरकार खादी संस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए अनुदान दे रही है और समर्पित भाव से खादी को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

 

इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग संघ नोखा के मंत्री श्री आलम सिंह नेगी, खादी ग्रामोद्योग झझू के मंत्री श्री जवाहर लाल सेठिया, खादी के संभाग प्रभारी श्री शिशुपाल सिंह, श्री गिरधारी लाल कूकणा, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष श्री डी.पी.पचीसिया, श्री रिद्धकरण सेठिया, श्री के.एल.बोथरा सहित खादी संस्थाओं से जुड़े सभी पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री भगवती प्रसाद पारीक ने किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने खादी मंदिर परिसर में पौधरोपण भी किया। 

अन्य सम्बंधित खबरे