728 x 90

हिमाचल के बाद गुजरात में भी जल्द होगा चुनावी तारीखों का ऐलान

गांधीनगर चुनाव आयोग जल्द ही गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। माना जा रहा है कि राज्य में दो चरणों में चुनाव हो सकते हैं, जो चार दिसंबर को खत्म हो जाएंगे। आयोग के सूत्रों के अनुसार, वोटों की गिनती हिमाचल के साथ हो सकती है। वैसे तो गुजरात विधानसभा का सत्र अगले

गांधीनगर

चुनाव आयोग जल्द ही गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। माना जा रहा है कि राज्य में दो चरणों में चुनाव हो सकते हैं, जो चार दिसंबर को खत्म हो जाएंगे। आयोग के सूत्रों के अनुसार, वोटों की गिनती हिमाचल के साथ हो सकती है। वैसे तो गुजरात विधानसभा का सत्र अगले साल 18 फरवरी को समाप्त होगा लेकिन सूबे में समय से पहले चुनाव संपन्न हो जाएंगे ताकि इसका असर हिमाचल पर ना पड़े।

हिमाचल में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। वहीं आप भी पूरी तरह से तैयार है। ऐेसे में यहां त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। पिछले लगभग 37 सालों से हिमाचल में हर पांच साल के बाद बीजेपी या कांग्रेस की सरकारें बनती रही हैं। लेकिन इस बार बीजेपी के सामने इस ट्रेंड को खत्म करने की चुनौती है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा ने मोर्चा संभाला हुआ है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। 12 नवंबर को मतदान और 8 दिसंबर को मतगणना के बाद पहाड़ी प्रदेश में नई सरकार का गठन होना है। हिमाचल पर भाजपा कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। उपचुनाव में हालांकि करारी हार के बावजूद भाजपा के हौसले काफी बुलंद हैं। भाजपा पार्टी के सूत्रों का दावा है कि राज्य में उनकी जीत की राह मुश्किल नहीं है। कारण है- केंद्रीय नेतृत्व। जी हां भाजपा आलाकमान पीएम मोदी के चेहरे पर ही हिमाचल प्रदेश की मुश्किल को आसान करने में जुटी है। यही वजह है कि सीएम जयराम ठाकुर भी 68 विधानसभा सीटों वाले छोटे से राज्य में पीएम मोदी के सहारे हैं।

इस बार हिमाचल प्रदेश का चुनाव दिग्गज चेहरों के बिना होगा। कांग्रेस के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह का निधन हो चुका है तो बीजेपी के शांता कुमार, जो राज्य की सत्ता की कमान संभाल चुके हैं वो अपनी बढ़ती उम्र की वजह से राजनीति से दूरी बनाए हुए हैं। वहीं दूसरे पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल जो पिछले चुनाव के दौरान बीजेपी का चेहरा थे, वे हार की वजह से रेस से बाहर हैं।

lokjeevan
ADMINISTRATOR
PROFILE

Posts Carousel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Top Authors

Most Commented

Featured Videos

Follow by Email
Instagram
WhatsApp